Categories Blog

PPC क्या है ? What is PPC in Digital Marketing in Hindi

मुझे आशा है की आपने PPC के बारे में थोड़ा बहुत तो सुना ही होगा और मुझे विश्वाश है की आप और अधिक जानने के लिए उत्सुक ही होंगें, या फिर आप पहले से ही जानते हैं की आप अपने व्यवसाय के विपणन के लिए PPC का उपयोग करना चाहते हैं, लेकिन आप को यह सुनिश्चित नहीं कर पा रहे की कहाँ से शुरू करें, ये सब जानने के लिए आप बहुत ही सही जगह पर है। आज हम इस लेख मैं आपको बताएंगें की What is PPC in SEO in Hindi और इसकी क्या रणनीतियाँ और इसका क्या महत्व है और इसे कहा से शुरू करें। 

PPC क्या है ?  What is PPC in Hindi

PPC का Full Form : Pay-Per-Click है। PPC एक डिजिटल मार्केटिंग मॉडल है, जिसमे Advertiser अपने Advertisement पर हर क्लिक के लिए भुगतान करते हैं। यह मॉडल अधिकतर इंटरनेट मार्केटिंग(Internet Marketing) में ज्यादा उपयोग होता है जहां पर एडवरटाइजर भिन्न – भिन्न प्लेटफॉर्मों पर विज्ञापन दिखता है और जब कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तब उन्हें कुछ भुगतान करना पड़ता है। पप्स के माध्यम से अनेक कम्पनियाँ अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकती हैं और अपने सर्विसेज और प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकती हैं। 

PPC का मुख्यतः उपयोग सर्च इंजन मार्केटिंग(SEM-Search Engine Marketing) में करते हैं, जहाँ पर गूगल जैसे सर्च इंजन Advertisement दिखाते हैं। इसका प्रमुख उदाहरण Google Adwords है जहाँ पर एडवरटाइजर की भाषा और विज्ञापन की क्वालिटी के आधार पर विज्ञापन दिखाई देते हैं और इसके आलावा सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स जैसे लिंकेडीन,इंस्टाग्राम और फेसबुक भी PPC मॉडल पर आधारित Advertisement Services  प्रदान करते हैं।  

यह भी पढ़े: What is SMO in Digital Marketing in Hindi

PPC की बुनियादी संरचना बहुत सरल होती है: इसमें एडवरटाइजर अपने लक्ष्य के अनुसार एक विज्ञापन बनाते हैं और उसे एक निर्धारित प्लेटफॉर्म पर चलाते हैं और जब भी कभी कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो उस समय विज्ञापनदाता को एक निश्चित राशि का भुगतान करना होता है। हमने PPC के बहुत महत्वपूर्ण घटक और पहलू बताएं हैं जिसे समझना आवश्यक है: 

1. PPC का महत्व: Importance of PPC

PPC एक ऐसा तारीका है जिसकी मदद से आप किसी भी कम्पनी या व्यवसाय को तुरंत ट्रैफिक मिल सकता है। जब भी एक एडवरटाइजर एक सर्च इंजन पर PPC Advertisement का उपयोग करता है तो उसके विज्ञापन उन लोगों को दिखाए जाते हैं जो पहले से ही उस प्रोडक्ट या सेवा की खोज कर रहे हैं। जैसे की आप यदि “Rajdhani Newz” सर्च करते हैं तो आपको Newz से सम्बंधित विज्ञापन ही दिखाई देंगें और उन दिखाए गए विज्ञापनों पर क्लिक करने पर विज्ञापन दिखाई जाने वाली वेबसाइट पर पहुंच जाते हैं। 

PPC के अन्य महत्वपूर्ण लाभों में शामिल हैं: 

  • Instant Traffic(तत्काल ट्रैफिक): 

यह Oraganic SEO की तरह नहीं है जहाँ पर रिजल्ट धीरे-धीरे मिलते हैं। आप PPC के माध्यम तुरंत परिणाम देख सकते हैं। 

  • Budget Control(बजट कंट्रोल):

व्यवसाय अपने Advertisements के लिए कितना खर्च करना चाहते हैं इसे पूरी से नियंत्रित किया जा सकता है। 

  • Target Audience(लक्षित दर्शक):

जो लोग एडवरटाइजर की प्रोडक्ट या सर्विसेज में रूचि रखते हैं ,एडवरटाइजर अपने वज्ञापन को विशेष रूप से उस दर्शक समूह के लिए दिखा सकते हैं। 

2. PPC के प्रमुख प्लेटफार्म

PPC के लिए आपको कई ऐसे प्लेटफॉर्म मिल जायेंगे जहाँ पर विज्ञापनदाता अपने विज्ञापनों को दिखा सकता है:

  • Google Ads

गूगल सबसे लोकप्रिय PPC प्लेटफॉर्म है जो गूगल सर्च इंजन पर विज्ञापन प्रदर्शित करता है। एडवरटाइजर सर्च रिजल्ट्स पेज के ऊपर या नीचे अपने Ads चला सकता है। 

  • Bing Ads

बिंग(Bing) भी एक प्रमुख सर्च इंजन है जो PPC विज्ञापन प्रदान करता है। लेकिन इसके Users गूगल की तुलना में कम हैं, लेकिन इसमें कम्पटीशन कम होने के कारन एडवरटाइजर कम लगत पर अपने एड्स चला सकता है। 

  • Facebook Ads

फेसबुक एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जहाँ पर ट्रैफिक हर समय बना रहता है और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन देने के लिए यह एक प्रमुख मंच है। यह अपने उसेर्स की एक्टिविटी और डेमोग्राफिक जानकारी के आधार पर Advertisers को अपने लक्षित ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करता है। 

  • Instagram Ads

फेसबुक की तरह ही इंस्टाग्राम पर भी विज्ञापन दिखाया जा सकता है लेकिन यहाँ फोटो और वीडियो के माध्यम से विज्ञापन का ज्यादा प्रभाव होता है। 

  • Linkedin Ads

लिंकेडीन B2B(Business to Business) मार्केटिंग के लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर प्रोफेशनल नेटवर्किंग और नौकरी के अवसरों के लिए विज्ञापनदाता PPC मॉडल का उपयोग कर सकते हैं। 

  • Amazon Ads

E-Commers में इंटरेस्ट रखने वाले व्यवसायों के लिए Amazon एक उत्कृस्ट प्लेटफॉर्म है। यहाँ पर आप अपने प्रोडक्स को सर्च रिजल्ट्स में प्रमोट कर सकते हैं। 

3. PPC का कार्यप्रणाली:

PPC का काम करने का तरीका बहुत ही सरल है:

  • विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन बनाते हैं 

यहाँ पर सबसे पहले विज्ञापनदाता अपने विज्ञापन को डिज़ाइन करते हैं, जिसमें से टेक्स्ट, इमेज, और वीडियो हो सकते हैं। सर्च इंजन के आधार पर विज्ञापनदाता कीवर्ड के आधार पर विज्ञापन को तैयार करते हैं। 

  • विज्ञापनदाता कीवर्ड पर बोली लगाते हैं 

यहाँ पर कीवर्ड पर बोली लगाई जाती है। विज्ञापनदाता इस बात को देखकर बोली लगाते हैं की उस कीवर्ड के लिए कितनी राशि का भुगतान करने को तैयार हैं। 

  • विज्ञापन प्रदर्शित करते हैं 

जब भी यूजर किसी भी कीवर्ड को सर्च इंजन पर सर्च करते हैं तो उस कीवर्ड से सम्बंधित विज्ञापन प्रदर्शित होते हैं और विज्ञापन की स्थिति इस पर निर्भर करती है की एडवरटाइजर की बोली कितनी अधिक है और Advertisement की क्वालिटी कैसी है। 

  • क्लिक होने पर भुगतान करना 

जब भी कोई यूजर उस विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो विज्ञापन को उस क्लिक्स के लिए कुछ भुगतान करना पड़ता है। इस प्रोसेस को ही Pay-Per-Click  क्लिक कहते हैं। 

Read Also: What is Digital Marketing in Hindi?

4. PPC की रणनीतियाँ 

PPC Advertisement चलाने के लिए कई रणनीतियों का उपयोग किया जाता है:

  • कीवर्ड रिसर्च 

PPC में सही कीवर्ड का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि सही कीवर्ड का चुनाव नहीं गया तो आपका विज्ञापन गलत दर्शकों के सामने प्रदर्शित  हो सकता है। इसके लिए आप कीवर्ड रिसर्च टूल्स जैसे Semrush, Keyword Planner आदि का उपयोग कर सकते हैं। 

  • बोली प्रबंधन 

आपके विज्ञापन की स्थिति आपके बोली पर निर्भर करती है आपकी बोली जितनी अच्छी होगी आपके विज्ञापन की स्थिति उतनी ही बेहतर होगी। इसमें बोली को सही तरीके से मैनेज करना बहुत जरूरी है ताकि आपको अधिक – अधिक ROI(Return On Investment) मिल सके। 

  • विज्ञापन की क्वालिटी

सिर्फ आपकी बोली ही नहीं आपके विज्ञापन की क्वालिटी भी महत्वपूर्ण है। गूगल जैसे सर्च इंजन आपके अद्वेर्तिसेमेन्ट की क्वालिटी की गुणवत्ता स्कोर के आधार पर उसकी स्थिति तय करते हैं। एक हाई क्वालिटी स्कोर आपको कम लागत में उच्च स्थान दिला सकता है। 

  • लैंडिंग पेज ऑप्टिमाइजेशन

यदि आपका लैंडिंग पेज प्रभावी नहीं है तो आपका विज्ञापन चाहे जितना अच्छा हो उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट से बाहर जा सकता है इसलिए लैंडिंग पेज पर Users के लिए स्पष्ट और आकर्षक कॉल टू एक्शन होना चाहिए। 

  • कन्वर्जन  ट्रैकिंग 

आपको यह भी समझना जरूरी है की आपका पप्स अभियान कितना सफल है। इसके लिए आप Conversion Tracking का उपयोग कर सकते है यह आपको आपके विज्ञापन से कितने लोग आपके प्रोडक्ट या सर्विसेज को खरीद रहे हैं आदि की जानकरी बताने में मदद करता है। 

5. PPC का भविष्य: Future Of PPC

PPC(Pay Per Click) Marketing का Future बहुत ही उज्जवल है। जैसे जैसे ही डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र बढ़ रहा है वैसे ही PPC की डिमांड भी बढ़ती जा रही है। फेसबुक और गूगल जैसे प्लेटफॉर्म अब यूजर की व्यव्हार को समझने और उन्हें बेहतर विज्ञापन देने के लिए AI(Artificial Intelligence) Use कर रहे है। 

आने वाले समय में :

  • PPC के अधिकांश कार्य स्वचालित हो जायेंगें जिससे एडवरटाइजर अपने अभियानों को बेहतर तरीके से मैनेज का सकेंगें। 
  • एडवरटाइजर Users के व्यव्हार के आधार पर व्यक्तिगत विज्ञापन प्रदान कर सकते हैं। 
  • अब जैसे जैसे Voice सर्च की लोकप्रियता बढ़ रही है,PPC अभियानों को नई तकनीक के अनुसार ढालना होगा 

निष्कर्ष: 

What is PPC in Hindi एक शक्तिशाली और प्रभावी तरीका है जिसके जरिये बिज़नेस कम समय में बड़े रिजल्ट प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, इसका सफलतापूर्वक उपयोग करने के लिए एक सही दिशा में रणनीति, कीवर्ड रिसर्च और विज्ञापन की क्वालिटी महत्वपूर्ण है।  एक सही प्लेटफॉर्म पर सही बोली और हाई क्वालिटी वाला विज्ञापन PPC के माध्यम से बेहतर ROI प्राप्त करने में सहायक हो सकता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *