Categories Blog

एक इंच में कितने सेंटीमीटर होते हैं?

एक इंच में कितने सेंटीमीटर होते हैं?| 1 inch me kitne centimetre hote hain

एक-इंच-में-कितने-सेंटीमीटर-होते-हैं

हम में से कई लोग ऐसे हैं जिन्हें Maths बिल्कुल पसंद नहीं होती। लेकिन कभी-कभी Maths की कुछ चीजें हमारे जीवन में काम जरूर आती हैं। इन छोटी-छोटी चीजों को हमारे लिये जानना बेहद आवश्यक है। हमसे अचानक कोई ऐसे सवाल पूछ ले तो हम जवाब नहीं दे पाते। बाद में इन्हीं प्रश्नों के उत्तर याद आने पर हमें सोच के बहुत बुरा लगता हैं कि हम इतने छोटे से प्रश्न का उत्तर नहीं दे पाए। Maths का एक ऐसा ही सवाल है जो हमारे सामने कई बार आता है और हम उसका उत्तर नहीं दे पाते हैं। वह है एक इंच में कितने सेंटीमीटर होते हैं? आज हम आपको अपने आर्टिकल में इसी सवाल का उत्तर देंगे। 1 inch me kitne centimetre hote hain? और कैसे आप इंच को सेंटीमीटर में बदलें यह जानने के लिए लेख को पूरा पढ़ें।

1 inch में कितने सेंटीमीटर होते हैं?

एक इंच में 2.54 सेमी होते हैं ( 1 Inch Mein 2.54 Centimetre Hote Hain )

1 inch=2.54 cm

इंच किसे कहते हैं?

इंच जो लंबाई की एक इकाई है। इसे 1⁄36 गज या 1 फुट के 1⁄12 के बराबर कहा जाता है। यह रोमन शब्द “बारहवें” से लिया गया है। इसका उपयोग कभी-कभी समान इकाइयों को अन्य माप प्रणालियों में अनुवाद करने के लिए भी किया जाता है। आमतौर पर इसका प्रयोग हम दूरी या हाइट को नापने के लिए करते है। 12 इंचों से मिलकर एक फुट बनता हैं। इंच को दर्शाने के लिए हम डबन कौमा (“) का इस्तेमाल करते हैं। जैसे हमें 7” = 7 इंच।

सेंटीमीटीर क्या होता है?

1 centimetre मापने के लिए एक महत्वपूर्ण इकाई है। इसे संक्षिप्त में सेमी कहते हैं। आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली दूसरी मेट्रिक इकाइयों में किलोमीटर, मीटर और मिलीमीटर शामिल हैं। हम सेंटीमीटर का उपयोग लंबाई को मापने के लिए करते हैं। और यह दुनिया भर के अधिकांश देशों में उपयोग की जाने वाली इकाई है।

इंच को सेंटीमीटर में कैसे बदलें?

सेंटीमीटर और इंच दोनों का ही उपयोग हम वस्तुओं की लंबाई और ऊंचाई को मापने के लिए किया जाता हे। दोनों के मध्य एक संबंध है जो इस प्रकार है।

इंच और सेमी के मध्य संबध क्या है?

1 inch(1″)= 2.54 cm
या
1 cm = 0.393701 inch

आइये अब इसे उदाहरण के साथ समझते हैं।
मान लीजिये हमे 20 इंच को सेमी में बदलना है तो हम 20 इंच को 2.54 से गुणा कर देंगे।
यानी 20 x 2.54 =50.8  सेंटीमीटर।
इसलिए 20 इंच 50.8 सेंटीमीटर के बराबर है।
इस तरह हम इंच को सेंटीमीटर में परिवर्तित कर सकते

इसी तरह हम सेंटीमीटर को इंच में भी बदल सकते हैं। जैसा कि हम अब जानते ही हैं कि 1 इंच 2.54 सेमी के बराबर है।

इसलिए 1 सेमी = 1 / 2.54
1 सेमी = 0.393701 इंच।

निश्कर्ष

तो दोस्तों अब आपको एक इंच में कितने सेंटीमीटर होते हैं की जानकारी हमारी पोस्ट के माध्यम से हो गई होगी। इसके साथ आपको इंच को सेंटीमीटर में बदलना भी आ गया होगा। इसके बाद भी अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके अवश्य पूछें। और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।
धन्यवाद,

यह भी पढ़ें

भारत में कितने राज्य हैं?

सर्दी में क्या खाना चाहिए?

ई श्रमिक कार्ड कैसे बनाए?

 

 

 

 

10 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *