Categories Blog

एक गैलन में कितने लीटर होते हैं?

एक गैलन में कितने लीटर होते हैं? | 1 Gallon me kitne litre hote hai

1-gallon-mein-kitna-litre-hota-hai

दोस्तों, हम सब जानते हैं कि जब भी हम किसी तरल पदार्थ को मापते हैं तो उसे गैलन या फिर लीटर में मापते हैं। यह दोनों इकाई तरल पदार्थों को मापने के लिए ही इस्तेमाल की जाती हैं। अगर हम गैलन की बात करें तो आप में से कई लोगों को यह नहीं पता होगा कि एक गैलन में कितने लीटर होते हैं? काफी लोग इस प्रश्न को इंटरनेट पर खोजते हैं। तो अगर आप भी इंटरनेट पर यही खोज रहे हैं कि एक गैलन में कितने लीटर पानी होता है। तो आप बिल्कुल सही पेज पर आए हैं। आज की पोस्ट में हम आपको 1 गैलन बराबर कितना लीटर होता है? इस बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। तथा इससे संबंधित कुछ प्र्रश्नों के उत्तर भी जानेंगे। तो चलिये शुरु करते हैं।

1 Gallon में कितने लीटर होते हैं?

एक गैलन में 3.78541 लीटर होते हैं।
1 Gallon=3.78541 litres

गैलन एक तरह की अमेरिकी यूनिट है इसे सीजीएस (CGS) यूनिट मानी जाती है। भारते में एक गैलन के बराबर 3.78541 लीटर होता है। इससे आप जान ही गए होंगे कि एक गैलन में लीटर के मुकाबले ज्यादा तरल पदार्थ आता है। गैलन का इस्तेमाल अमेरिका में अधिक होता है। भारत में इसका इस्तेमाल कम होता है यहां लोग लीटर का अधिकतर इस्तेमाल करते हैं।

Gallon क्या होता है?

किसी भी तरल पदार्थ जैसे पानी, तेल, दूध, डीजल, पेट्रोल आदि को मापने के लिए एक प्रकार के यंत्र का प्रयोग करते हें जिससे हमे पदार्थ कितना है उसकी मात्रा हमें पता चलती हैं। वैसे तो हम किसी भी तरल पदार्थ को मापने के लिए लीटर का प्रयोग करते हैं। परंतु जब तरल पदार्थ अधिक होता है तो उसे गैलन में भी माप सकते हैं। इसके अलावा और भी मापक यंत्र हैं जिनका इस्तेमाल तरल पदार्थों को मापने के लिए किया जाता है।

एक बैरल में कितने लीटर होते हैं?

तरल पदार्थों को मापने के लिए बैरल का उपयोग भी किया जाता है। यह भी मापक इकाई है। अधिक मात्रा में तरल पदार्थ को मापने के लिए हम बैरल को इस्तेमाल करते हैं। कच्चे तेल का आयात व निर्यात बैरल में ही होता है। एक बैरल में 159 लीटर होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न- एक बैरल में कितने लीटर होते हैं?
उत्तर- 1 बैरल=159 लीटर होता है।

प्रश्न- 1 Gallon में कितने लीटर पानी आता है?
उत्तर- 1 Gallon में 3.85 लीटर पानी आता है।

प्रश्न- गैलन और लीटर के बीच संबध क्या है?
उत्तर- 1 Gallon=3.78541 litres

प्रश्न- गैलन को लीटर में बदलने के लिए क्या करे?
उत्तर- गैलन को लीटर में बदलने के लिए गैलन से पहले दी गई इकाई का गुणा 3.85 करना होगा।

अब अंत में

तो दोस्तों अब आपको एक गैलन में कितने लीटर होते हैं? की जानकारी हमारी पोस्ट के माध्यम से हो गई होगी। इसके साथ आपको गैलन क्या होता है और इसे लीटर में कैसे बदलें यह भी पता हो गया होगा। इसके बाद भी अगर आपके मन में कोई प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके अवश्य पूछें। और जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने मित्रों के साथ अवश्य शेयर करें।

धन्यवाद,

यह भी जानें

एक इंच में कितने सेंटीमीटर होते हैं?

 

भारत में कितने राज्य हैं?

 

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *